LIC Policy for Women 2024: New Plan Check Here!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Spread the love

LIC Policy for Women 2024

LIC Policy for Women 2024  लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई हैं जो परिवार की एकमात्र कमाने वाली सदस्य हैं और अपने परिवार के आर्थिक भविष्य की देखभाल करना चाहती हैं। ये योजनाएँ उन महिलाओं के लिए एक संपत्ति के रूप में कार्य करती हैं जो आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहती हैं और अपने पति/पिता को उनके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में सहयोग देना चाहती हैं।

 LIC Policy for Women 2024
Credit: LIC Policy for Women 2024

What Are LIC Policy for Women?

महिलाओं के लिए LIC पॉलिसियाँ ऐसी योजनाएँ हैं जो महिलाओं को निवेश करने और अपने भविष्य को सुरक्षित करने की अनुमति देती हैं। पहले, महिलाओं के लिए पॉलिसियों को आवश्यक नहीं माना जाता था। हालाँकि, बदलते समय और बढ़ती जागरूकता के साथ, महिलाओं के लिए पॉलिसियाँ एक आवश्यकता बन गई हैं।

What are LIC Plans for Women?

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा प्रस्तुत बीमा पॉलिसियाँ महिलाओं की निवेश आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं और अप्रत्याशित आपात स्थितियों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती हैं। ये योजनाएँ न केवल महिलाओं को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं, बल्कि उन्हें सुरक्षा का अहसास भी दिलाती हैं और उनके सपनों को आत्मविश्वास के साथ पूरा करने में मदद करती हैं।

What is the Importance of LIC Plans for Women?

i) महिलाओं के लिए वित्तीय स्वतंत्रता

महिलाओं के लिए LIC योजनाएँ भविष्य के खर्चों के लिए तैयार करने का एक शानदार साधन हैं। चाहे वह आपके भविष्य के लक्ष्यों को पूरा करना हो, आपके बच्चों की शिक्षा के लिए व्यवस्था करना हो या आपकी सेवानिवृत्ति के लिए तैयारी करना हो।

ii) अपने भविष्य के लक्ष्यों के लिए बचत

आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सेवानिवृत्ति से पहले और बाद में अपने भविष्य के लक्ष्यों की योजना बनाएं। आपके पति की आय के अलावा, आपके लिए यह भी जरूरी है कि आप अपने परिवार की भलाई में समान रूप से योगदान दें।

iii) अपनी अगली पीढ़ी के लिए विरासत छोड़ना

अपने परिवारों की सुरक्षा के अलावा, महिलाओं के लिए LIC योजनाएँ खरीदना महिलाओं को अपने बच्चों और पोते-पोतियों के लिए एक विरासत के रूप में कुछ छोड़ने में भी मदद कर सकता है।

Best LIC Plans for Women 2024

LIC समाज की बदलती आवश्यकताओं के अनुसार योजनाएँ विकसित करने के लिए जानी और मानी जाती है। इसलिए, नीचे कुछ बेहतरीन LIC योजनाओं का उल्लेख किया गया है जो 2024 में महिलाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष रूप से तैयार की गई हैं

1.LIC Aadhaar Shila:

LIC आधार शिला विशेष रूप से महिलाओं के लिए डिज़ाइन की गई है और यह बाजार में महिलाओं के लिए उपलब्ध सबसे बेहतरीन बीमा पॉलिसियों में से एक है। यह लंबी अवधि में बचत सुनिश्चित करती है और किसी भी अनहोनी की स्थिति में परिवार की सुरक्षा करती है। इसके अलावा, इसमें कई लाभ भी शामिल हैं, जैसे –
 LIC Policy for Women 2024
Credit: LIC Policy for Women 2024

मृत्यु लाभ: यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु पॉलिसी के पहले पांच वर्षों के भीतर हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को आश्वासित राशि प्राप्त होगी। इसके अलावा, यदि मृत्यु पहले पांच वर्षों के बाद होती है, तो नामांकित व्यक्ति को आश्वासित राशि के साथ निष्ठा बोनस भी दिया जाएगा। मृत्यु लाभ नामांकित व्यक्ति को वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

परिपक्वता लाभ: यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहती है, तो उसे परिपक्वता पर पूरी राशि प्राप्त होती है। परिपक्वता लाभ आश्वासित राशि के साथ निष्ठा बोनस के बराबर होता है।

निष्ठा बोनस: कंपनी अपने वफादार ग्राहकों को निष्ठा बोनस देती है। इसलिए, यदि पॉलिसीधारक नियमित रूप से LIC प्रीमियम का भुगतान करती है, तो उसे निष्ठा बोनस मिल सकता है, जो आश्वासित राशि में जोड़ा जाता है।

Eligibility Criteria

LIC योजनाओं के लिए विवरण
प्रवेश आयु अधिकतम परिपक्वता आयु आश्वासित राशि
8-55 वर्ष 70 वर्ष ₹ 75 हजार से ₹ 3 लाख

2.LIC New Jeevan Anand Plan: 

LIC नई जीवन आनंद एक एंडोमेंट योजना है जो जीवन सुरक्षा और बचत के संयुक्त लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह योजना महिलाओं को न केवल अपने जीवन को सुरक्षित करने की अनुमति देती है, बल्कि उन्हें नियमित रूप से निवेश करके अपने भविष्य के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद भी करती है। इस योजना के लाभ हैं:

बोनस: यह योजना हर साल बोनस जोड़ती है, और यह बोनस परिपक्वता राशि के साथ बीमित व्यक्ति को दिया जाता है, या बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ के साथ दिया जाता है।

परिपक्वता लाभ: यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी की पूरी अवधि तक जीवित रहता है और सभी LIC प्रीमियम का भुगतान करता है, तो उसे परिपक्वता पर आश्वासित राशि के साथ अर्जित बोनस भी दिया जाता है।

मृत्यु लाभ: यदि पॉलिसीधारक की पॉलिसी की परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को मृत्यु पर आश्वासित राशि के साथ बोनस भी मिलता है, और पॉलिसी अपनी परिपक्वता तक चलती रहती है।

Eligibility Criteria

LIC नई जीवन आनंद योजना विवरण
प्रवेश आयु अधिकतम परिपक्वता आयु आश्वासित राशि
18-50 वर्ष 75 वर्ष ₹ 1 लाख से कोई सीमा नहीं

3. LIC Jeevan Lakshya:

LIC जीवन लक्ष्य पूरे परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करता है, खासकर बच्चों पर ध्यान केंद्रित करता है। यह एक एंडोमेंट योजना है जो पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में एक मुश्त राशि का आश्वासन देती है। इस योजना के लाभ हैं:

मृत्यु लाभ: यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि के दौरान जीवित नहीं रहते हैं, तो नामांकित व्यक्ति को मृत्यु पर आश्वासित राशि के साथ-साथ अन्य बोनस भी दिए जाते हैं, जो पॉलिसी के वर्षों में अर्जित किए गए हो सकते हैं।

परिपक्वता लाभ: यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी की अवधि के अंत तक जीवित रहते हैं, तो योजना उन्हें परिपक्वता लाभ प्रदान करेगी। इस राशि में परिपक्वता पर आश्वासित राशि और सभी अन्य बोनस शामिल होते हैं।

बढ़ी हुई सुरक्षा: यह योजना चार अतिरिक्त राइडर्स के साथ आती है, जो पॉलिसीधारक और उनके परिवार को अप्रत्याशित घटनाओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। उपलब्ध चार राइडर्स हैं: LIC की नई गंभीर बीमारी लाभ राइडर, LIC की दुर्घटना लाभ राइडर, LIC की नई टर्म आश्वासन राइडर और LIC की आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर।

Eligibility Criteria

LIC जीवन लक्ष्य योजना विवरण
प्रवेश आयु अधिकतम परिपक्वता आयु आश्वासित राशि
18-50 वर्ष 65 वर्ष ₹ 1 लाख से कोई सीमा नहीं

LIC Policy for Women 2024 Final Verdict

योजनाएँ उन महिलाओं के लिए उपयुक्त हैं जो अपने परिवारों को बुनियादी वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना चाहती हैं। पॉलिसियाँ निकटतम LIC शाखा से या आधिकारिक वेबसाइट पर आवश्यक दस्तावेजों – पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण आदि प्रदान करके आसानी से खरीदी जा सकती हैं। LIC के प्रीमियम काफी सस्ते हैं और इन्हें मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से भुगतान किया जा सकता है। पॉलिसीधारकों के लिए इसे और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए मासिक पैटर्न के लिए 15 दिन और अन्य पैटर्न के लिए 30 दिन की ग्रेस पीरियड दी जाती है।

LIC Policy for Women 2024 FAQs

प्रश्न: महिलाओं के लिए LIC पॉलिसी होना महत्वपूर्ण क्यों है?

उत्तर: महिलाओं के लिए LIC पॉलिसी वित्तीय सुरक्षा और संरक्षण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अप्रत्याशित परिस्थितियों में, ये पॉलिसियाँ पॉलिसीधारक और उनके परिवार के लिए एक सुरक्षा जाल प्रदान करती हैं, यह सुनिश्चित करती हैं कि वित्तीय लक्ष्यों को अनपेक्षित घटनाओं के कारण बाधित नहीं किया जाएगा।


प्रश्न: महिलाओं के लिए सबसे अच्छी LIC पॉलिसी खरीदने से सुरक्षित वित्तीय भविष्य में कैसे योगदान मिलता है?
उत्तर: LIC पॉलिसी खरीदने से यह सुनिश्चित होता है कि विशेष रूप से महिलाएं, वित्तीय योजना के लिए एक संरचित और अनुशासित दृष्टिकोण अपनाएं। ये पॉलिसियाँ अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए सुरक्षा प्रदान करती हैं, बचत में योगदान करती हैं, और समय के साथ धन सृजन के लिए अवसर प्रदान करती हैं।


प्रश्न: महिलाओं के लिए LIC पॉलिसियों के मुख्य लाभ क्या हैं?
उत्तर: LIC पॉलिसियाँ कई लाभ प्रदान करती हैं, जिनमें जीवन कवरेज, बचत, और बढ़ी हुई कवरेज के लिए वैकल्पिक राइडर्स शामिल हैं। ये पॉलिसियाँ परिपक्वता लाभ, आवधिक भुगतान, और बोनस के माध्यम से वित्तीय स्थिरता प्रदान करती हैं, जो वित्तीय कल्याण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण सुनिश्चित करती हैं

Read More:National Family Benefit Scheme 2024

Read More: Udyogini Scheme 2024: Eligibility and Ineligibility, How To Apply, Loan, Benefits Check Here

2 thoughts on “LIC Policy for Women 2024: New Plan Check Here!”

Leave a Reply