Join Our WhatsApp Group!

PM launches Mahtari Vandan Yojana in Chhattisgarh 2024

Credit: PM launches Mahtari Vandan Yojana

Spread the love

छत्तीसगढ़ में राज्य की पात्र विवाहित महिलाओं को मासिक डीबीटी के रूप में 1000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना

“हमारी सरकार प्रत्येक परिवार के समग्र कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह महिलाओं के स्वास्थ्य और गरिमा से शुरू होता है।”

छत्तीसगढ़ में महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज महतारी वंदना योजना का शुभारंभ किया और इस योजना के तहत पहली किस्त वितरित की। यह योजना छत्तीसगढ़ में राज्य की पात्र विवाहित महिलाओं को मासिक डीबीटी के रूप में प्रति माह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इसे महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने, उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने, लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका को मजबूत करने के लिए देखा गया है।

Credit: PM launches Mahtari Vandan Yojana

Check here-Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) 2024: Eligibility,Objectives, Check here

यह योजना राज्य की सभी पात्र विवाहित महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी जो 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से अधिक आयु की होंगी। विधवाओं, तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाओं को भी इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा। इस योजना से लगभग 70 लाख महिलाएं लाभान्वित होंगी।

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रधानमंत्री ने देवी माँ दंतेश्वरी, माँ बम्बलेश्वरी और माँ महामाया को नमन किया। पीएम मोदी ने राज्य की अपनी हाल की यात्रा को याद किया, जहाँ उन्होंने 35,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का समर्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि आज सरकार ने महतारी वंदना योजना की पहली किस्त वितरित करके अपना वादा पूरा किया है, जिसकी कुल राशि 655 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री ने विभिन्न स्थानों से जुड़ी नारी शक्ति के प्रति आभार व्यक्त किया और भौतिक रूप से उपस्थित न होने के लिए माफी मांगी। उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम में कल रात नागरिकों के कल्याण के लिए की गई प्रार्थनाओं को भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “आपको यह 1000 रुपये हर महीने मिलेंगे। यह मोदी की गारंटी है।”

“जब माताएं और बेटियां मजबूत होती हैं, तो परिवार मजबूत होता है और माताओं और बेटियों का कल्याण हमारी सरकार की प्राथमिकता है”, प्रधानमंत्री ने कहा। महिलाओं को उनके नाम पर पक्का मकान और उज्ज्वला गैस सिलेंडर मिल रहे हैं। 50 प्रतिशत जन धन खाते महिलाओं के नाम पर हैं, 65 प्रतिशत मुद्रा ऋण महिलाओं द्वारा लिए गए हैं, 10 करोड़ से अधिक स्वयं सहायता समूह (SHG) की महिलाएं लाभान्वित हुई हैं और 1 करोड़ से अधिक महिलाएं लाखपति दीदी बन गई हैं। प्रधानमंत्री ने 3 करोड़ लाखपति दीदी का लक्ष्य दोहराया। पीएम मोदी ने उन्हें बताया कि नमो दीदी कार्यक्रम जीवन बदल रहा है और कल वह इस संबंध में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

Credit: PM launches Mahtari Vandan Yojana

Check here-Indira Gandhi National Widow Pension Scheme:Eligibility Criteria,Benefits,Application Process

प्रधानमंत्री ने परिवार के कल्याण के महत्व को रेखांकित किया, यह बताते हुए कि एक स्वस्थ परिवार महिलाओं के कल्याण से उत्पन्न होता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारी सरकार प्रत्येक परिवार के समग्र कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह महिलाओं के स्वास्थ्य और गरिमा से शुरू होता है।” उन्होंने गर्भवती महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों, जिसमें मातृ और शिशु मृत्यु दर शामिल है, को संबोधित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

इन चुनौतियों के जवाब में, प्रधानमंत्री ने कई महत्वपूर्ण उपायों की घोषणा की, जिसमें गर्भवती महिलाओं के लिए मुफ्त टीकाकरण और गर्भावस्था के दौरान उम्मीद करने वाली माताओं को समर्थन देने के लिए ₹5,000 की वित्तीय सहायता शामिल है। उन्होंने आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं जैसे फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए ₹5 लाख तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने पर भी जोर दिया।

महिलाओं द्वारा उचित स्वच्छता सुविधाओं की कमी के कारण सामना की जाने वाली पिछली कठिनाइयों को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “वे दिन गए जब हमारी बहनों और बेटियों को अपने घरों में शौचालयों की अनुपस्थिति के कारण दर्द और अपमान सहना पड़ता था।” उन्होंने प्रत्येक घर में शौचालय प्रदान करके महिलाओं की गरिमा सुनिश्चित करने के लिए सरकार के प्रयासों को उजागर किया।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावों के दौरान किए गए वादों को पूरा करने के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई, उन्होंने कहा, “सरकार अपने वादों पर कायम है और उनके पालन को सुनिश्चित करती है।” उन्होंने छत्तीसगढ़ के लोगों से किए गए आश्वासनों को पूरा करते हुए महतारी वंदना योजना के सफल कार्यान्वयन पर जोर दिया।

इसी तरह, उन्होंने कहा कि 18 लाख पक्के मकानों की गारंटी को पूरी दृढ़ता से काम किया जा रहा है।

कृषि सुधारों के संबंध में, प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के धान किसानों से किए गए वादे का सम्मान करते हुए लंबित बोनस के समय पर भुगतान का आश्वासन दिया। उन्होंने किसानों का समर्थन करने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की, जिसमें अटल जी की जयंती के अवसर पर ₹3,700 करोड़ के बोनस का वितरण शामिल है।

Check here-Mukhyamantri Medhavi Vidhyarti Yojana 2024

Check here-इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय वृध्दावस्था पेंशन योजना 2024

Check here-Madhya Pradesh Chief Minister Girl Scooty Scheme 2024

Admin:
Related Post
Recent Posts