Join Our WhatsApp Group!

PM Vishwakarma Yojana 2024: Benefits,Eligibility,Online Apply Check here!

Credit: PM Vishwakarma Yojana 2024

Spread the love

PM Vishwakarma Yojana 2024:

केंद्र सरकार द्वारा Vishwakarma Yojana की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय की 140 से भी ज्यादा जातियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय की सभी जातियों को बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जाएगा, इसके साथ ही सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Credit: PM Vishwakarma Yojana 2024

READ MORE-Maharashtra Nari Shakti App Download: माझी लाडकी बहिन योजना एप्प से करें ऑनलाइन आवेदन

What is PM Vishwakarma Yojana?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 फरवरी 2023 को Vishwakarma Yojana की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण और ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही उन्हें प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन ₹500 की राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा सरकार विभिन्न प्रकार के टूल किट खरीदने के लिए ₹15000 की राशि बैंक ट्रांसफर करेगी।

Vishwakarma Yojana  के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के नागरिक फ्री में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार से मात्र 5% ब्याज पर ₹300000 तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं। यह राशि दो चरणों में दी जाती है। पहले चरण में ₹100000 का लोन दिया जाता है उसके बाद दूसरे चरण में ₹200000 का लोन दिया जाता है।

PM Vishwakarma Yojana 2024 : Overview

Vishwakarma Yojana 2024
योजना का नाम प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना 2024
लाभार्थी विश्वकर्मा समुदाय की सभी जातियों के लोग
आवेदन का तरीका ऑनलाइन/ ऑफलाइन
उद्देश्य फ्री में स्किल ट्रेनिंग और रोजगार के लिए लोन प्रदान करना
कौन आवेदन कर सकता है? देश के सभी शिल्पकार या कारीगर
बजट 13000 करोड़ रु के बजट का प्रावधान
विभाग सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय

PM Vishwakarma Yojana : Benefits

1. फ्री स्किल ट्रेनिंग: इस योजना के अंतर्गत शिल्पकारों और कारीगरों को मुफ्त में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे वे अपने कार्य में दक्षता प्राप्त कर सकें।

2. रोजगार के लिए लोन: योजना के तहत कारीगरों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आसान और सस्ते दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

3. उन्नत उपकरण और संसाधन: प्रशिक्षण के साथ-साथ कारीगरों को उनके कार्य के लिए आवश्यक उन्नत उपकरण और संसाधन भी प्रदान किए जाएंगे।

4. आर्थिक सहायता: योजना में आर्थिक सहायता भी शामिल है ताकि कारीगर अपने कार्य को प्रभावी ढंग से कर सकें और आर्थिक रूप से सशक्त बन सकें।

5. बाजार की पहुंच: योजना के तहत कारीगरों को अपने उत्पादों को बाजार में बेचने और अपनी आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

6. प्रमाणन और मान्यता: कारीगरों को उनके कार्य और कौशल के आधार पर प्रमाणन और मान्यता दी जाएगी, जिससे उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

7. स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता: योजना का उद्देश्य कारीगरों को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाना है।

8. समाज में मान्यता: इस योजना के माध्यम से कारीगरों और शिल्पकारों को समाज में उचित मान्यता और सम्मान मिलेगा।

9. विकास और नवाचार: योजना के माध्यम से कारीगरों को नए विचारों और तकनीकों के बारे में जागरूक किया जाएगा, जिससे वे अपने कार्य में नवाचार कर सकें।

10. समग्र विकास: योजना का उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों के समग्र विकास और उनके जीवन स्तर में सुधार करना है।

इन लाभों और विशेषताओं के माध्यम से Vishwakarma Yojana 2024 योजना का उद्देश्य कारीगरों को सशक्त बनाना और देश की आर्थिक प्रगति में योगदान देना है।

Vishwakarma Yojan benefits of the Prime Minister

1. विश्वकर्मा समुदाय: इस योजना का मुख्य उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय के सभी जातियों के लोगों को लाभान्वित करना है। विश्वकर्मा समुदाय में विभिन्न प्रकार के शिल्पकार और कारीगर शामिल होते हैं।

2. शिल्पकार और कारीगर: देश के सभी शिल्पकार और कारीगर, जो विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प और पारंपरिक कारीगरी में संलग्न हैं, इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसमें बढ़ई, लोहार, सुनार, बुनकर, कुम्हार, मिस्त्री, आदि शामिल हैं।

3. नए और मौजूदा कारीगर: यह योजना न केवल नए कारीगरों को उनके कार्य को शुरू करने में मदद करेगी, बल्कि मौजूदा कारीगरों को भी उनके कार्य में सुधार और विस्तार के लिए आवश्यक संसाधन और समर्थन प्रदान करेगी।

4. उद्योग और व्यापार: जो व्यक्ति छोटे और मझोले उद्योगों में कार्यरत हैं या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, वे भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित हो सकते हैं।

5. ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के कारीगर: यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रहने वाले कारीगरों के लिए उपलब्ध होगी, जिससे सभी स्थानों के कारीगरों को समान अवसर प्राप्त हो सकेंगे।

इस प्रकार, प्रधान मंत्री Vishwakarma Yojana 2024 का लाभ देश के सभी शिल्पकारों और कारीगरों को मिलेगा, जिससे वे अपने कौशल को निखार सकें और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकें।

PM Vishwakarma Yojana 2024: Eligibility

  • इस योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय की 140 से भी ज्यादा जातियां के उम्मीदवार पात्र हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की पास अपना जाति प्रमाण पत्र होना।
  • योजना का लाभ सिर्फ भारतीय नागरिकों को ही मिलेगा।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति या तो कुशल कारीगर या फिर शिल्पकार होना जरूरी है।

PM Vishwakarma Yojana 2024:Documents Required

Vishwakarma Yojana 2024 के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज चाहिए:

1. शैक्षणिक प्रमाण पत्र

Related Post

2. योग्यता संबंधित प्रमाणपत्र

3. आयु संबंधित प्रमाण पत्र

4. नागरिकता प्रमाण पत्र

5. बैंक खाता विवरण

6. पहचान पत्र

7. अन्य आवश्यक दस्तावेज

इन दस्तावेजों की उपस्थिति से ही उम्मीदवार प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभ का हकदार हो सकते हैं।

How to Apply Online in PM Vishwakarma Yojana

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पहले Vishwakarma Yojana 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप यहां से योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2. नोटिफिकेशन और निर्देशिका पढ़ें: वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन और निर्देशिका को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इससे आपको आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज़, आवेदन की अंतिम तिथि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

3. नया अकाउंट बनाएं (यदि आवश्यक): यदि आपका पहले से अकाउंट नहीं है, तो वेबसाइट पर नया अकाउंट बनाएं। आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड बनाने के लिए पूछा जाएगा।

4. आवेदन भरें: आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें। आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, बैंक खाता विवरण, आयु, आदि दर्ज करें। सभी विवरणों को सही और सत्यापन किया गया होना चाहिए।

5. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें: आवेदन में आवश्यक दस्तावेज़ जैसे शैक्षणिक प्रमाण पत्र, आयु संबंधित प्रमाण पत्र, और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ को अपलोड करें।

6. आवेदन सबमिट करें: सभी जानकारी भरने के बाद, आवेदन फॉर्म को सबमिट करें। इसके बाद, आपको एक समर्थन संदेश प्राप्त होगा जिसमें आपके आवेदन की पुष्टि की जाएगी।

7. आवेदन की स्थिति की जांच करें: अपने आवेदन की स्थिति को समय-समय पर वेबसाइट पर जांचते रहें। यदि कोई और जानकारी या दस्तावेज़ की आवश्यकता हो, तो उसे समय पर प्रस्तुत करें।

8. अनुवाद और सहायता: यदि आपको वेबसाइट पर कोई भी भाषा संबंधित समस्या हो, तो आप आवेदन प्रक्रिया में सहायता के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध अनुवाद विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के माध्यम से आप Vishwakarma Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in

READ MORE-महाराष्ट्र के वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी 400 से 600 रुपये की मासिक पेंशन! | श्रावण बाळ योजना Apply online

READ MORE-Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana New Update|उत्पन्नची अट ते मुदतवाढ, लाडकी बहिण योजनेत महत्वाचे 7 मोठे बदल

READ MORE-Dr.Punjabrao Deshmukh Scholarship 2024:Eligibility Criteria,Document,Application process, Check here!

 

 

 

Admin:
Recent Posts