बांधकाम कामगार स्मार्ट कार्ड
बांधकाम क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को इमारत और अन्य बांधकाम कामगार मंडळ द्वारा बांधकाम कामगार स्मार्ट कार्ड प्रदान किया जाता है। हालांकि, अधिकांश कामगारों को यह नहीं पता होता कि यह स्मार्ट कार्ड कैसे बनवाया जाए। इसलिए, हमने इस प्रक्रिया की पूरी जानकारी यहां दी है।
हमारे सभी कामगार भाइयों से अनुरोध है कि वे इस जानकारी को अंत तक पढ़ें और अपने स्मार्ट कार्ड को आसानी से बनवाएं।
बांधकाम कामगार स्मार्ट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
- सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
- रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद आपको अपने क्षेत्र के निर्माण श्रमिक कार्यालय में जाकर स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा।
- आवेदन में सभी आवश्यक जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
- आवेदन पत्र भरकर कार्यालय में जमा करना होगा।
- इससे आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको स्मार्ट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
बांधकाम कामगार स्मार्ट कार्ड आवेदन प्रक्रिया
- आपके द्वारा भरे गए आवेदन और आवेदन के साथ संलग्न दस्तावेजों की जांच की जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आपने श्रमिक को आधिकारिक
- पोर्टल पर पंजीकृत किया है।
- सारी जानकारी भरने के बाद आपका स्मार्ट कार्ड बन जाएगा।
- स्मार्ट कार्ड बनने की सूचना (एसएमएस) आपके मोबाइल पर दी जाएगी।
- आपका कार्ड 7 दिनों के भीतर आपके आवासीय पते पर डाक द्वारा भेज दिया जाएगा।
बांधकाम कामगार स्मार्ट कार्ड की विशेषताएं
- इस स्मार्ट कार्ड में श्रमिकों का पूरा नाम होता है।
- कर्मचारी के निवास का पूरा पता.
- श्रमिक के पास रजिस्ट्रेशन नंबर है
- रजिस्ट्रेशन की एक तारीख होती है
- कर्मचारी की जन्मतिथि
- कार्यकर्ता का मोबाइल नंबर
- कार्य का प्रकार
- पंजीकरण का स्थान
बांधकाम कामगार स्मार्ट कार्ड के फायदे
- बांधकाम कामगार योजनाओं का लाभ लेने में सुविधा होती है।
- बांधकाम कामगार के पंजीकरण का प्रमाण प्राप्त किया जाता है।
- आप विभिन्न सरकारी योजनाओं और लाभों के लिए आवेदन करने के लिए अपने स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
- आप अपने स्वास्थ्य बीमा और अन्य बीमा योजनाओं के लिए दावा करने के लिए अपने स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
- आप अपने बच्चों के लिए शैक्षिक छात्रवृत्ति और अन्य लाभों के लिए आवेदन करने के लिए अपने स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
- कार्यकर्ता को एक पहचान पत्र मिलता है.
- कंस्ट्रक्शन वर्कर स्मार्ट कार्ड बीमा योजनाओं जैसे कई लाभ प्रदान करता है
बांधकाम कामगार आवश्यक दस्तावेज़
- आधार कार्ड
- श्रमिकों का पंजीकरण प्रमाण पत्र
- पासपोर्ट साइज फोटो
स्मार्ट कार्ड के अंतर्गत महत्वपूर्ण सूचना
- इस पहचान पत्र को सुरक्षित रखें।
- इस पहचान पत्र के खो जाने की स्थिति में शुल्क लेकर दूसरी प्रति जारी की जाएगी।
- यदि यह पहचान पत्र खो जाता है तो इसकी सूचना तुरंत संबंधित जिला कार्यालय को दी जानी चाहिए।
- जिस किसी को भी यह पहचान पत्र मिले वह इसे उपरोक्त पते पर भेज दे।
- स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, आपको महाराष्ट्र भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ पंजीकृत होना होगा।
- यदि आपको अपना स्मार्ट कार्ड प्रिंट करने में कोई समस्या आती है, तो आप अपने नजदीकी महाबोकम कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
- अधिक जानकारी के लिए आप महाबोकम हेल्पलाइन
विवरण | जानकारी |
---|---|
पता | 5वीं मंजिल, एमएमटीसी हाउस, प्लॉट सी-22, ई-ब्लॉक, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा (पूर्व), मुंबई – 400051, महाराष्ट्र |
टोल फ्री नंबर (10:00 – 18:00) | 1800-8892-816 |
फ़ोन नंबर | (022) 2657-2631, (022) 2657-2632 |
ईमेल | bocwwboardmaha[At]gmail[Dot]com |
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